Tata Nexon सुरक्षा मानकों में भारत की पहली 5 सितारा कार।

टाटा की नेक्सॉन को आज एक और बड़ी उपाधि मिली है। Nexon, भारत की सबसे पहली 5 सितारा कार बनकर उभरी है। कुछ समय पहले ही ग्लोबल NCAP ने नेक्सॉन को क्रैश टेस्ट में 4 स्टार से नवाज़ा था।

कैसे 4 से बदलकर 5 सितारा हुए?

सबसे बड़ा सवाल आपके मन में शायद यही होगा की आखिर एक ही तरह के टेस्ट में दो अलग अलग नतीजे कैसे आये। दरअसल जब Nexon को पिछले बारी NCAP ने टेस्ट किया था तब उसको 4 स्टार दिए थे। उसके बाद Tata ने नेक्सॉन वैरिएंट्स में Driver व पैसंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जरुरी कर दिया है यानी की ये फीचर अब हर वैरिएंट में मिलेगा। इसकी वजह से नेक्सॉन के पॉइंट्स बढे। 

लेकिन इस से भी बड़ी वजह रही साइड क्रैश टेस्ट। जी हाँ टाटा की नेक्सॉन को इस बार Global NCAP ने साइड क्रैश के साथ भी टेस्ट किया जो की किसी भी कार के लिए पहली बार किया गया है। इस टेस्ट में भी साइड इम्पैक्ट को नेक्सॉन ने बेहतर तरीके से झेला व UN95 की मापदंडो पे खरा उतरी।

पढ़िए पहले और अभी की टेस्ट की रिपोर्ट। Nexon New Report     Old Report

गौर करने वे बात ये भी है की Nexon की रेटिंग में आया बदलाव सिर्फ एडल्ट सेफ्टी के लिए है, चाइल्ड सेफ्टी में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं है।

Mahindra Marazzo के लिए भी बड़ी खबर।

ग्लोबल NCAP ने कुछ ही वक़्त पहले महिंद्रा की हाल ही लांच की गयी MPV Marazzo को भी टेस्ट किया व उसे 4 सितारों की श्रेणी में रखा। भारत मेंबिकने वाली ये महिंद्रा की पहली कार है जो ग्लोबल NCAP में 4 स्टार के साथ नवाज़ी गयी है।

मरैजो की पूरी रिपोर्ट यहाँ पढ़े। SaferCarsForIndia-Mahindra-Marazzo

 

11 COMMENTS

  1. GAGAN BRO WE ARE FROM SOUTH, TRY TO WRITE ARTICLE IN ENGLISH. I CAN ONLY UNDERSTAND AND TALK HINDI BUT CANT READ.

    • unfortunately, we don’t have enough staff to write articles as per our standard. we are looking for interns too.

Leave a Reply