TATA Tiago with Aftermarket CNG

0
204

TATA MOTORS ने 2016 में Tiago को लांच किआ था सिर्फ Petrol और Diesel इंजन के साथ। शायद Tata Motors को भी नहीं पता था की इनकी Tiago भारतीय बाजार में कुछ जबरदस्त करने वाली है। और ऐसा हुआ। धीरे धीरे यह गाडी लोगों की पसंद बनने लगी। और यही वो कार है जिसने Tata Motors को Top 10 लिस्ट में लाकर खड़ा किया। लोग अपनी जरूरत के हिसाब से Diesel और Petrol Tiago को खरीदने लगे। लेकिन भारतीय बाजार में CNG कार के ग्राहकों को हमेशा निराशा ही लगी क्योंकि TATA MOTORS का कोई इरादा नहीं लग रहा Tiago के CNG विकल्प को बाजार में उतारने का।

Tiago cng
TATA TIAGO

अब ग्राहकों के पास एक ही रास्ता बचता है, बाहर से यानि Aftermarket CNG Kit लगवाना, लेकिन Tiago का इंजन Tiago के जैसा ही नया है, Tata Motors ने यह 1.2L Revotron इंजन Tiago के साथ ही लांच किआ था। मतलब इस इंजन ने अपने आप को अभी Proof करना बाकी है।

Tiago CNG
1.2 L 3 Cylinder Revotron Engine

इसीलिए Tiago प्रेमियों को हमेशा से यही शंका रही है की अगर वो Tiago में बाहर से CNG लगवाते हैं तो क्या वह उस इंजन के साथ सफल हो पाएगी ? क्या 1.2L Revotron इंजन CNG के साथ अच्छा प्रदर्शन दे पाएगा वो भी बिना परेशानी के ?

तो आपकी इसी शंका को हम दूर करेंगे इस Tata Tiago से जिसमे Aftermarket CNG kit लगवाई गई है

Tiago cng
Tiago with CNG kit

CNG Kit Details and Installation Charges :- 

Car :- TATA TIAGO XZ
Manufacturing Year :- 2016
kms in ODO = 34000 km
CNG Kit Installation Date = 7 April 2018
CNG Kit Name/Brand = Tomasetto (Italian Make)
Type of Kit = Sequential
Cost = Rs.31000
RC Endorsement Cost = Rs.3000
Warranty = has been Void (Purchased Engine insurance)

Boot Space after Installation :-

12 kg के CNG Cylinder लगने से इसका Boot Space बिल्कुल ख़त्म सा हो जाता है। छोटा मोटा सामान रखने की गुंजाईश सिर्फ Parcel Trey पर ही रह जाती है पर ज्यादा ऊँचा सामान से आपको पीछे देखने में दिक्कत हो सकती है।

tiago cng
12 kg CNG Cylinder, No space for Luggage

Access to Spare tyre :- 

CNG Cylinder लगने के बाद Boot से Spare Tyre निकालना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है।

tiago cng
No access for Spare Tyre

Spare Tyre तो बाहर निकालने के लिए आपको रियर सीट को फोल्ड करके टायर निकालना और रखना पड़ेगा। ये परेशानी आपको उठानी पड़ेगी।

tiago cng
Spare Tyre approachable after folding rear seat
tiago cng
Petrol/CNG selector switch or indicator near key Fob

Driving Experience :-

Single सवारी और बिना  AC के :-

यह तो सभी जानते हैं की CNG में गाड़ी का इंजन उतनी पावर नहीं दे पाता जितना की वह पेट्रोल में देता है। और यही हमने Tiago Cng में भी महसूस किया। 1st और 2nd गियर में गाडी ने ये एहसास दिलाया की उसके इंजन में अब वो स्फूर्ति नहीं रही। और जैसे ही 3rd गियर में गाड़ी 40 kmph से ऊपर गयी तो उसकी स्फूर्ति वापस आने लगी। और जब 5th गियर और 80 kmph की स्पीड में गाडी चल रही थी तो यह एहसास ही नहीं हुआ की ये CNG से चल रही है या पेट्रोल से।

Single सवारी AC के साथ :- 

AC चालू करने के बाद सिंगल सवारी में कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ा। गाडी ने सिर्फ पहले और दुसरे गियर में नखरे दिखाए।

दो सवारी AC के साथ :-

जैसे जैसे गाडी में लोड बढ़ रहा था वैसे ही इंजन में दबाव बढ़ता जा रहा था। गाड़ी की रफ़्तार पकड़ने की क्षमता में पेट्रोल के मुकाबले 15 से 20% की कमी महसूस हुई। और यहाँ भी जब गाडी ने अच्छी खासी स्पीड पकड़ ली तो तब महसूस नहीं हुआ की CNG में चल रही है।

चार सवारी AC के साथ  :-

चार सवारी होने के बावजूद भी गाडी की पावर डिलीवरी वैसी ही थी जैसे दो सवारी पर। हमें गाडी चलाने में वैसा ही एहसास हुआ जैसा CNG गाड़ी का होना चाहिए।

Fuel Economy :-

CNG में TIAGO 23-25 km/kg का माइलेज दे रही है और पेट्रोल में 17-18 km/l का। CNG के दाम काम होने की वजह से यह पेट्रोल से लगभग 50% कम खर्चे पर चलती है।

लगवाएं या नहीं ?

अभी तक गाड़ी चलाने में कोई समस्या नहीं है तो अभी कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि जो गाडी हमारे पास थी वो CNG में सिर्फ 1000 km ही चली थी। इतने कम समय में ये कहना सही नहीं होगा की यह TATA की नयी गाड़ियों में सफल है या नहीं। दो से तीन महीने गाडी चलाने के बाद ही कहा जा सकता है की TIAGO TIGOR में CNG लगवाना सही है या नहीं।

अगर आपकी Tiago या Tigor में CNG लगी हुई है तो आप अपना अनुभव शेयर कर सकते हैं।

आप इस वीडियो को देखकर भी में का अनुभव ले सकते हैं।

Leave a Reply