Toyota Yaris vs Maruti Ciaz vs Honda City vs Hyundai Verna, जानिए कौन है बेहतर।

Mid size सेडान सेगमेंट हमेशा से ही एक लोगो की पसंद का एक महत्वपूर्ण सेगमेंट रहा है। जिसमे ढेरों विकल्प भी है। ऐसे में कौन की कार खरीदी जाये ये तय कर पाना और भी मुश्किल हो जाता है। कौन सी कार ले न ले व ढेर सारे विकल्प अक्सर कन्फ्यूजन पैदा करते है। हाल ही में टोयोटा ने अपनी यारिस को इस सेगमेंट में उतारा है, जिसकी लांच से ही काफी मांग भी रही है। टोयोटा यारिस की लांच से अब तक करीब 4 हज़ार से भी ज्यादा की बुकिंग ले चूका है। जो की इसके बढ़ते लोगो में क्रेज को साफ़ दर्शाती है। परन्तु वही मारुती की Ciaz, Honda की City व Hyundai verna पहले से ही इस सेगमेंट में अपनी धाक जमाये बैठे है।

अब ऐसी में आपकी उलझन को थोड़ा कम करने व पाठको की मांग को देखते हुए आइये तुलना करते है ताकि आप अपने लिए एक बेहतर विकल्प का चुनाव आसानी से कर सके।

Size & Design

Toyota Yaris इस सेगमेंट में सबसे नयी गाडी है जिसे टोयोटा ने अपनी बाकि कारो की तरह स्टाइलिश एलिगेंट लुक दिया है। इसके बंपर पर एक बड़ा ग्रिल क्रोम वर्क के साथ और हेडलैंप में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स देखने को मिलते हैं जो काफी शानदार है। पिछले हिस्से में Semi-LED टेल लैम्प्स दी गयी है जो इसे बेहद रिच लुक देते है। वही यारिस के सभी वैरिएंट्स में 15” के व्हील्स दिए है।

वही CIAZ की बात की जाये तो इस सेगमेंट में Ciaz सबसे लम्बी व चौड़ी कार है। जो इसकी रोड प्रजेंस में चार चाँद लगते है। Ciaz के डिज़ाइनर ने इसे स्पोर्टी लुक देने से बचाया है। यह एक प्रीमियम व क्लासी फील देने वाली कार है। मारुती जल्द ही Ciaz के फेसलिफ्ट मॉडल को ही उतारेगा।

सेगमेंट में सबसे पुरानी व एक समय पर शीर्ष पर चलने वाली Honda City अपने 6th जनरेशन मॉडल के साथ बाज़ारो में उपलब्ध है। सिटी  आता है चौड़ा व बड़ा क्रोम फिनिश वाला होंडा सिग्नेचर ग्रिल। जिसकी वजह से हौंडा सिटी आकर्षक लगती है। इसमें इंटीग्रेटेड LED DRL सभी वैरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए है। इसमें 15 एवं 16 इंच व्हील्स के लिए नई डायमंड-कट और टू-टोन एलॉय व्हील डिज़ाइन दिया गया है।

बात की जाये फ्लूडिक डिज़ाइन वाली हुंडई वेरना तो नई वरना में पिछली वरना के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम फील देती है। नयी वरना आगे से काफी हद तक एलेंट्रा जैसी लगती है। हुंडई के सिग्नेचर Hexagonal ग्रिल के साथ आने वाली वरना में एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप, क्रोम सराउंड, डुअल टोन रियर बंपर के साथ एलईडी टेल लाइट जी गई है। व इसमें क्रोम  बरपुर इस्तमाल किया गया है। इसका डैशबोर्ड का लेआउट काफी हद तक कंपनी की अन्य कारों जैसा ही है।

साइज के लिहाज़ से Ciaz यहाँ बाज़ी मारती है वही यारिस लंबाई में सबसे कम है। यारिस में चारो कारों के मुकाबले सबसे कम व्हीलबेस भी है। Yaris का 2560mm व्हीलबेस City और Verna की तुलना में 40mm छोटा है, और Ciaz की तुलना में 90mm कम है। साथ ही आपको ये भी बता दे की यरीस केवल 15” पहियों के साथ आता है जबकि City,Verna व Ciaz के टॉप वैरिएंट्स  में 16” के व्हील्स मिलते हैं।

 

Features

Toyota yaris जहां साइज में सेगमेंट की अन्य गाड़ियों से मात खाती दिखती है वही फीचर्स के मामले में yaris सबसे आगे है। यारिस में सेगमेंट में पहली बार 7-एयर बैग्स सभी वैरिएंट्स में स्टैण्डर्ड मिलते है। वही साथ में ABS, EBD, Hill Assist, Traction control जैसे फीचर्स टॉप मॉडल में मिलते है।

तथा आपको बता दे सेगमेंट की सभी कारो में ये निम्न कॉमन फ़ीचर्स :-
  • टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • रियर पार्किंग सेंसर
  • स्टीयरिंग ऑडियो व कॉल कण्ट्रोल
  • आटोमेटिक AC
  • keyless entry
  • इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन

वही वरना, सीआज व सिटी में रियर AC वेंट्स बॉटम में मिलता है, यारिस में वह रूफ माउंटेड दिया है जो इसे सेगमेंट में सबसे अलग बनती है। इसी के साथ यारिस में मिलता है tyre pressure monitoring system, front parking sensors, पावर ड्राइवर सीट adjust, gesture control infotainment system, वही सिटी में LED headlamps, सनरूफ व वरना में मिलने वाले ड्राइवर सीट ac वेंट्स व सनरूफ तीनो कारो को हट कर बनते है।

अर्थात साफ़ है फीचर्स के मामले में यहाँ Ciaz सबसे पीछे है वही यारिस सबसे आगे।

Engine

जिन पाठको को यह ज्ञात नहीं उन्हें बता दे की yaris केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है। वही अन्य तीनो कारे पेट्रोल व डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन के साथ आती है।

इंजन क्षमता के लिहाज़ से सेगमेंट में सबसे अधिक 1.6L 1591cc इंजन के साथ Hyundai verna सबसे आगे है, जो की 123HP की पावर क्षमता के साथ 151Nm टार्क जनरेट करने में कारगर है। साथ ही वरना 1.4L Kappa VTVT इंजन में भी उपलब्ध है, जो की 99hp पावर व 132Nm का अधिकतम टार्क देती है।

वही Honda City व Toyota yaris 1496cc की समान इंजन क्षमता के साथ आते है। सिटी का पेट्रोल इंजन 119hp145Nm टार्क पैदा करता है वही यारिस में 107BHP140Nm का टार्क मिलता है।हलाकि आंकड़ों के लिहाज़ से सिटी यारिस से पावर व टार्क के मामले में जरूर आगे दिखती है परन्तु यारिस का kerb Weight (1085-1100 KG),  हौंडा सिटी (1058-1175 KG) की तुलना में कम होने से यारिस सिटी को बेहद कड़ी टक्कर देती है।

Maruti Ciaz यहाँ भी अन्य तीनो कारों के मुकाबले पीछे नज़र आती है। मारुती का 1.4L 1373cck14B इंजन मात्र 92 HP 130Nm का टार्क जनरेट करता है।

साथ ही आपको बता दे चारो ही कारे मैन्युअल व  ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। जिनमे सिटी व यारिस अपनी कारों  7 स्पीड paddle shifter के साथ आते है।

वही माइलेज के लिहाज़ से Ciaz सबसे आगे 20.73 KMPL का ARAI माइलेज देती है। इसी श्रंखला में Yaris , City क्रमशः 17.1 KMPL, 17.4 KMPL तथा verna भी 17.4 KMPL का ARAI माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ देती है।

वही आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ City 18 KMPL, Ciaz 19.12 KMPL, Verna 17.4 KMPL व Toyota Yaris 17.4 KMPL की फ्यूल इकॉनमी का दावा करती है।

क़ीमत

कीमत के लिहाज़ से Maruti Ciaz व Verna 1.4L सबसे कम कीमत व टोयोटा यारिस सबसे मांगी कार साबित होती है।

Ciaz व Verna 1.4L के बेस वैरिएंट की कीमत 7.8 लाख एक्स शोरूम दिल्ली है। जो की बढ़ कर क्रमशः 10.6 लाख व 9.1 लाख तक जाते है। इसी के साथ Verna 1.6L इंजन ऑप्शन की शुरुआती कीमत 9.8 लाख है जिसका टॉप वैरिएंट 12.6 लाख तक पहुँचता है।

यारिस की सबसे करीबी टक्कर वाली हौंडा सिटी भी कीमत के लिहाज़ से यारिस से सस्ती है। दोनों के टॉप ट्रिम में लगभग 40 हज़ार अंतर है।

Leave a Reply