TUBELESS TYRE के फायदे क्या हैं

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं और देखते भी हैं की आजकल सभी गाड़ियों में चाहे वो दोपहिया वाहन हो या चार पहिया, सभी गाड़ियों में TUBELESS TYRE आते हैं। तो क्या आप जानते हैं की TUBE वाले टायर और TUBELESS टायर में क्या अन्तर होता है और TUBELESS TYRE  के क्या फायदे हैं. अगर जानते है तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं जानते है तो हम आपको बताते है :

TUBELESS और TUBE TYPE टायरों के बीच फर्क क्या है :-

 

tubeless tyre
                        tube type vs tubeless tyre

जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो रहा है इन दोनों प्रकार के टायरों में क्या अन्तर है पर फिर भी आपको बता दे कि में टायर के अंदर कोई तुबे नहीं इस्तेमाल करते है इन टायरों में हवा को रिम और टायर के बेहतरीन वायुरोधक डिजाइन के द्वारा ही निंयत्रित किया जाता है। जब की वाले टायरों में हवा को एक के अंदर नियत्रित किया जाता है  दोनों प्रकार के टायरों में फर्क आप दर्शाए हुए चित्र में देख सकते है

 

TUBELESS TYRE के मुख्य फायदे :

1.  सुरक्षा :

tubeless tyre
tube type Tyre puncher condition

TUBE वाले टायर में हवा एक दम से निकल जाती है और गाडी नियंत्रित करना मुश्किल हो जाती है। कभी – कभी तो गाडी नियंत्रण से बाहर चली जाती है ओर दुर्घटना हो जाती है।

परन्तु TUBELESS TYRE वाली गाडी में हम टायर पंचर होने पर भी गाडी को आसानी से नियंत्रण में कर सकते है क्योंकि TUBELESS TYRE में हवा एकदम से नहीं निकलती है जो की सुरक्षा की नज़र से बहुत फायदेमंद है।

2. TUBELESS TYRE की गर्मी निकालने की क्षमता :

TUBE LESS TYRES में हमें दूसरा फायदा ये मिलता की इन टायरों में से गर्मी आसानी से निकल जाती है क्योंकि TUBELESS टायरों में हवा का सीधा संपर्क रिम के साथ होता हे जिस से की हमारी गाडी के टायर और रिम जल्दी से गर्म नहीं होते है।

जबकि TUBE वाले टायर में हवा का सम्पर्क रिम से पहले TUBE के साथ होता है जिससे की गर्मी आसानी से नहीं निकल पाती है।

3.TUBELESS TYRE में TUBE भी लगा सकते है :

tube less Tyre
Tyre Tube

TUBELESS टायरों का एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है की कही अगर आपके टायर में बहुत बड़ा छेद ( पिंचर ) हो जाता है तो आप आपातकालीन स्थिति में टायर में TUBE लगा करके भी अपनी गाडी को चला सकते है.

जबकि TUBE वाले टायरों में आप बिना TUBE के बिलकुल भी नहीं चला सकते है। तो हमे ये एक बहुत बड़ा फायदा मिल जाता है TUBELESS टायरों में।

4. आसान रिपेयर :

TUBELESS TYRE
TUBELESS TYRE PUNCHER REPAIR

TUBELESS टायरों में पंचर रिपेयर करते समय मैकेनिक जहा से हवा निकल रही हो उस जगह पर एक छेद करके उसमे लोशन से भरी हुई एक स्ट्रिप डाल देता है जिससे की वो जगह कवर हो जाती है जहा से हवा निकल रही हो. तो इस तरह आपका गाडी का टायर रिपेयर हो जाता है, और ये सारा काम करने में ज्यादा से ज्यादा मिनट का समय लगता है।

5. Performance :

TUBELESS टायर TUBE वाले टायर के मुकाबले में बहुत हलके होते है और इन टायरों के वजन में हल्का होने की वजह से आपकी गाडी का वेट कम होता है और कम वजन होने के कारण ही TUBE LESS टायर वाली गाड़िया बहुत अच्छी माइलेज देती है एक TUBE TYPE टायर की गाड़ियों के मुक़ाबले में।

यह तो थे कुछ फायदे टायरों के, अब बात आती है दोनों टायरों के मूल्य की तो में यह आपको बता दू की टायर एक वाले टायर के मुकाबले में थोड़े महंगे जरूर होते हैं परन्तु टायर की माइलेज और परफॉर्मन्स से हमे उस पैसे कही ज्यादा की वसूली हो जाती है जितना हम टायर चुनने के समय बचाने की सोचते है।

tubeless tyre
Car Tyre

टायर गाडी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है तो इनकी गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न करे। टायरों का सही चयन करे और हमेशा उत्तम गुणवत्ता के टायर ही इस्तेमाल करे।

Leave a Reply