USA के बाद जल्द ही भारत में भी Ducati करेगा अपनी SuperSport व SuperSport S बाइक को रिकॉल

इटालियन बाइक निर्माता Ducati जल्द ही अपनी बाइक्स Super Sport व Super Sport S को रिकॉल करेगा। जिसकी वजह air-blow-by व fuel over-fill hoses की गलत स्थिति बताई जा रही है।

Ducati ने हाल ही में USA के राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (National Highway Traffic Safety Administration – NHTSA) को अपने 1431 यूनिट्स में इस खराबी के होने की सूचना देते हुए उन्हें रिकॉल किया है। 

डुकाटी इंडिया ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया की सुपरस्पोर्ट और सुपरस्पोर्ट एस की कुछ यूनिट्स भारत में भी प्रभावित हैं और जिनके कंपनी ने VIN (वाहन पहचान संख्या) भी दर्ज कर लिए है। 

Ducati इस बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और SIAM (Society of Indian Automobile Manufactures) को सूचित करने की प्रक्रिया में है व जल्द ही भारत में भी प्रभावित बाइक्स को रिकॉल करेगा।

जानकारी के तौर पर आपको बता दे ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा अपने वाहनों में किसी प्रकार की समस्या/ख़राबी होने पर रिकॉल, SIAM (Society of Indian Automobile Manufactures) की ”voluntary recall policy” के तहत किया जाता है।

आइये संशिप्त में जाने रिकॉल का कारण :-

Super Sport व Super Sport S को रिकॉल करने की वजह air-blow-by व fuel over-fill hoses का exhaust manifold के अधिक निकट होना है। जिसके फलस्वरूप अधिक मात्रा में हीट जनरेट होने पर इन hoses के पिघलने की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। इसी के चलते अब तक USA में तीन बाइक्स आग की चपेट में आ चुकी है।

आपको बता दे डुकाटी इंडिया जल्द ही रिकॉल व उससे जुडी तमाम जानकारियां एक आधिकारिक घोषणा के साथ अपने ग्राहकों को देगा।

इस रिकॉल के तहत डुकाटी, निःशुल्क इन हॉसेस की दुबारा से रूटिंग करेगा।

 

Leave a Reply