Volkswagen Emission Scandal के तहत Audi के CEO रूपर्ट स्‍टेडलर हुए गिरफ्तार

जर्मनी की मशहूर ऑटोनिर्माता Audi के CEO, रुपर्ट स्टैडलर को अपनी पेेतृक (parental) कंपनी Volkswagen के खिलाफ चल रहे डीजल-उत्सर्जन (emission) धोखाधड़ी केस के मामले में गिरफ़्तार किया गया है।

आपको बता दे इसी साल फोक्सवैगन के पूर्व सीईओ, मार्टिन विंटरकॉर्न सहित पांच अन्य लोगों पर भी डीजल कारों से उत्सर्जन की जांच करने वाले नियामकों को गुमराह करने का आरोप लगाया गया था।

वही पिछले दिसंबर, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक न्यायाधीश द्वारा पूर्व वोक्सवैगन कार्यकारी, ओलिवर श्मिट को 4लाख अमरीकी डालर के जुर्माने व 7 साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी।

क्या है Volkswagen Emission Scandal ?

आपको बता दे 2015 में United States Environmental Protection Agency (EPA) ने जर्मन ऑटोमेकर volkswagen के खिलाफ स्वच्छ वायु अधिनियम (Clean Air Act) का उल्लंघन करने पर केस दायर किया था। 

एजेंसी ने पाया था कि फोक्सवैगन ने जानबूझकर अपने turbocharged direct injection डीजल इंजन को इस प्रकार प्रोग्राम किया था की वह प्रयोगशाला उत्सर्जन परीक्षण (laboratory emissions testing) के दौरान अपने उत्सर्जन नियंत्रण को एक्टिवटे कर NOx emission output को अमरीकी मानकों को पूरा करने में सफल हुए थे। परन्तु वास्तव में इसका NOx emission (उत्सर्जन) लैब टेस्ट के आंकड़ों से 40 गुना अधिक था।

फोक्सवैगन ने इस प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा 2009 से 2015 के मध्य  दुनिया भर में लगभग 11 मिलियन कारों व अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 लाख कारो का व्यापार कर चूका था।

Leave a Reply