VW Vento Vs Skoda Rapid : कोनसी बेहतर

ये तुलना जितनी सरल पढ़ने में लगेगी उतनी लिखने में नहीं थी। कारण ये है की Volkswagen ग्रुप की ये दोनों cars आपस में इतनी मिली जुली हुई है की अंतर निकलना मुश्किल है। दोनों ही गाड़ियों में एक ही डीजल इंजन लगा है, एक ही गियरबॉक्स, बराबर की पावर, वही हैंडलिंग और वही मूल्य। लेकिन फिर भी कुछ अंतर है जो आपको इन दोनों के बीच मिलेंगे और आज उन्ही की बात करते है।

VW Vento Vs Skoda Rapid

Engine:

डीजल इंजन दोनों ही गाड़ियों का एक है लेकिन फर्क देखने को मिलता है पेट्रोल इंजन के options में। Volkswagen Vento एक 1.2 L के Turbocharged पेट्रोल इंजन क साथ आती है जो आपको Skoda Rapid में नहीं मिलेगा। हालाँकि दोनों ही गाड़ियों में 1.6 L का पेट्रोल इंजन भी लगा है लेकिन 1.2 L के Turbocharged पेट्रोल इंजन से पावर बराबर और टार्क ज्यादा हासिल होता है इसलिए पेट्रोल जिन्हे चाहिए वो Vento 1.2 L ही ख़रीदे।VW Vento vs Skoda Rapid

Gearbox:

दोनों ही गाड़िया अपने DSG गियरबॉक्स के साथ आती है जो सराहनीय है लेकिन खराबियाँ भी कम नहीं है उसकी। गियर बदलने का समय ना के बराबर है और माइलेज भी ख़राब नहीं होता। अगर अच्छे से इस्तेमाल किया जाए तोह VW का ये DSG एक कमाल का ऑप्शन है। बाकी 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन यानी गियरबॉक्स का ऑप्शन तो है ही, लेकिन 1.2 L का टर्बो वाला पेट्रोल इंजन मैन्युअल में नहीं आता।

Safety:

दोनों ही कार एक ही तरीके से बनी है और सारे सेफ्टी फीचर्स देती है। ABS, Airbag, EBD मौजूद है। हालांकि Rapid के एक Variant में आपको 4 Airbag का ऑप्शन भी मिलता है। तो इस मामले में Skoda Rapid को थोड़ा बेहतर जान लेते है।

Features:

Sokda rapid व VW Vento ने बारी बारी छोटे मोटे updates देखे है, यही कारन है की दोनों cars जरुरत के हर फीचर्स के साथ मौजूद है। आटोमेटिक वैरिएंट्स के दोनों कार में Hill Hold control भी मिलता है। 

Driving Comfort and Handling:

इस मामलो में कुछ लोगो की राय अलग हो सकती है लेकिन वो बिना सर पेअर की लगती है। हाँ, Rapid थोड़ी से ज्यादा लम्बाई क साथ आती है लेकिन Vento व Rapid एक जैसी हैंडलिंग व comfort देती है। दोनों ही गाड़िया बेहतरीन हैंडलिंग के लिए जानी जाती है।

Pricing and Maintainence

VW Group की दोनों ही Cars जानी जाती है अपनी भारी मैन्टनेंस की वजह से भी। हालांकि Vento थोड़ी सी सस्ती पड़ती है मेंटेनेंस में लेकिन Rapid की price 30-40,000 INR कम है।

Conclusion

जब ऐसी दो cars में से एक चुनना हो तो थोड़ी दिक्कत आती है। लेकिन अगर GaadiFY की नज़रो से देखे तो Vento एक बेहतर कार है खरीदने और इस्तेमाल करने के लिहाज़ से।

3 COMMENTS

  1. Gagn Ji, Sorry but i am not satisfy with your conclusion.”Vento एक बेहतर कार है खरीदने और इस्तेमाल करने के लिहाज़ से।” .Yes in petrol its the Vento. But in Diesel Rapid is cheaper and regular service cost is also less than Vento . Than how Vento is better than Rapid specially in Diesel ????

Leave a Reply