Silencer से पानी ! डरो मत , मुस्कुराओ

सुबह के समय जब हम अपनी गाडी स्टार्ट करते हैं तो कुछ देर तक आपको गाड़ी के Silencer से पानी की बूँदें बाहर आते दिखाई देंगी। ये बूँदें कुछ देर तक टपकते हुए दिखाई देंगी और फिर गायब हो जाएगी। आखिर ऐसा क्यों ? क्या कारण हैं इन बूंदों के निकलने का, आइये जानते हैं।

पानी की बूंदों का दिखना मतलब इंजन के अंदर सही तरीके से ईंधन का जलना माना जाता है। और ये पानी की बूँदें हमें तब तक दिखाई देगी जब तक गाड़ी का Silencer गर्म नहीं हो जाता।

सुबह के समय या ठण्ड के मौसम में हम अपनी गाड़ी स्टार्ट करते हैं तब Silencer ठंडा रहता है और ईंधन जलने के बाद जो जलवाष्प निकलती है तो ठन्डे टेलपाइप के संपर्क में आकर Condense हो जाती है और पानी की बूंदों के रूप में बाहर आने लगती है। और जैसे ही Silencer थोड़ा गर्म होने लगता है वैसे ही ये बूँदें दिखना बंद हो जाती है।

gaadify
Water drops from car silencer

अब ऐसा क्यों कह दिया की इंजन अच्छी हालत में है? क्या लॉजिक लगाया इसके पीछे? या फिर हवा में तीर मार दिया।

जब कभी भी ईंधन जलता है वो भी अच्छी तरह तो उसके परिणामस्वरूप Carbon di oxide, Nitrogen और जलवाष्प (Water Vapour) निकलते हैं , और अगर ईंधन अच्छी तरह न जले तो कुछ हानिकारक गैस निकलती है जिन्हे Catalytic Converter रासायनिक प्रतिक्रिया के द्वारा इन्हे Carbon di oxide, Nitrogen और जलवाष्प (Water Vapour) में बदल देता है। लेकिन Catalytic Converter को सही तरीके से काम करने के लिए कम से कम 300 से 400 डिग्री सेंटीग्रेट के तापमान की जरुरत होती है। मतलब जब आप सुबह पहली बार इंजन स्टार्ट करते हैं तब Catalytic Converter काम नहीं कर रहा होता। इसका मतलब इंजन के अंदर सही तरीके से ईंधन जलने की प्रक्रिया चल रही होती है। इसलिए कहा जाता है की इंजन स्वस्थ हालत में है।

लेकिन पानी की बूँदें आती ही रहे तो इसका क्या मतलब है ?

इस स्तिथि में आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योकि इंजन के ब्लॉक और हेड के बीच में एक Gasket होती है इसे Headgasket बोलै जाता है। इसके ख़राब हो जाने से कूलैंट इंजन के सिलिंडर से होकर Silencer से बहार निकलने लगता है। तो तुरंत हमें अपनी गाडी किसी मैकेनिक को दिखानी है और उसे ठीक करवाना है।

तो यही है Silencer से पानी निकलने के कारण, तो अगली बार सुबह पानी निकलता दिखाई दे तो डरें नहीं सिर्फ मुस्कुराएं।

3 COMMENTS

  1. dizre vxi megma grey color kesa rahega
    Bcoz white me waiting period bahot he or bhup me ye colour dul to nahi ho jayega pls kya karu ….pls rep pls🙏🙏🙏🙏🙏

  2. I have a question but it is not regarding to this post. It is a rule to drive on highways with low beam. Bt on highways i drive @ 80 Kmph on high beam. Bt if i try to switch low beam, i cant get judgment beyond 150 meters (I guess). I have no idea what will be next. It can be turn, potholes, bullcart, tractor without tail lamps… What abt the rule then.

Leave a Reply